आई फैक्ट्स

परियोजना का मुख्य उद्देश्य सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्रौद्योगिकी के साथ दूरसंचार की आईवीआरएस तकनीकी को एकीकृत करके शासन में नागरिक/समाज को शामिल करना व विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों /नीतियों /योजनाओं/ के बारे में उनके विचार जानना तथा किसी भी प्रस्तावित योजना पर उनके विचार को एक स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से एकत्र किए जाना है। सरकार को विभिन्न क्षेत्रों जैसे शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य, बिजली, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि आदि के बारे में जिलों, तहसीलों और गांवों से प्रतिवेदनों और सुझावों की आवश्यकता होती है साथ ही कई प्रतिवेदन राज्य में योजना की मौजूदा स्थिति व परिणाम योजना के सशक्तिकरण के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए जरूरी होते है। वर्तमान में, वास्तविक समय के आधार पर सर्वेक्षण और प्रतिवेदनों की कोई स्वचालित प्रणाली स्थापित नहीं है। अभी भी पारंपरिक सर्वेक्षण विधि का प्रयोग किया जा रहा है जिसमें कि हस्तचालित हस्तक्षेप के कारण समय की काफी खपत होती है, इस प्रकार की व्यवस्था में मानव त्रुटि की संभावना भी अधिक है जिसके कारण गलत परिणाम या हेरफेर की संभावना बनी रहती है।

इसके अलावा, प्रौद्योगिकी "सहभागी आवाज प्रतिक्रियाया आईवीआर, जो एक कम्प्यूटरीकृत फोन प्रणाली है और यह किसी व्यक्ति/नागरिक को चाहे वह ग्रामीण हो या शहरी, सर्वेक्षण मेंचयन करने के लिए सक्षम बनाता है। यह चयन फोन के कीपैड पर बटन दबाने से होता है। यह जन सहभागिता व्यक्ति को कीपैड के माध्यम से फोन प्रणाली के साथ संवाद करने की अनुमति देती है।

उदहारण की लिए शिक्षा विभाग के लिए दृष्टान्त प्रश्न निम्न है:

  • क्या स्कूल समय पर खुल रहे हैं?
  • क्या शिक्षक समय पर आ रहे है? आदि

जनता की राय दूरसंचार तकनीक (आईवीआरएस), के माध्यम से एकत्र करने के बाद इन आंकड़ों से चार्ट (चित्रमय प्रतिनिधित्व), तुलनात्मक बयान, विश्लेषण तैयार किये जा सकते हैं जिन पर आधारित होकर प्रशासन योजना में बेहतर शासन और पारदर्शिता प्रदान करने के लिए आगे की कार्रवाई कर सकते है।

Nodal Officer : Smt. Vinita Srivastava, ACP (Deputy Director)

Email : oic[dot]website[at]rajasthan[dot]gov[dot]in

विज़िटर काउंटर: 100874

अद्यतन दिनांक: 03-08-2021

This website belongs to (DoIT & C) Department of Information Technology & Communication

प्रभारी अधिकारी : श्रीमती विनीता श्रीवास्तव, एसीपी (उप निदेशक)

ईमेल : oic[dot]website[at]rajasthan[dot]gov[dot]in

विज़िटर काउंटर: 100874

अद्यतन दिनांक: