ई-संचार

ई - संचार (नेटवर्क के माध्यम से स्वचालित संचार, सहायता, और प्रतिक्रिया के लिए ई - भाषण आवेदन)  मोबाइल/टेलीफोन नेटवर्क को सूचना प्रोद्योगिकी के साथ एकीकृत कर सामान्य जन को लाभप्रद कार्यक्रमों एवं योजनाओं की जानकारी वोईस कॉल के माध्यम से उपलब्ध करवाता है | यह परियोजना डेटा प्रवासन पाठ, हिंदी में पाठ से भाषण एंव स्वचालित डायलिंग और पूर्व निर्धारित संदेश को फ़ोन कॉल पर चलाने आदि को एकीकृत करती है। इस परियोजना की कल्पना एंव विचार श्री तनमय कुमार, तत्कालीन  सचिव, आईटी एण्ड सी, राजस्थान सरकार के है।

यह परियोजना मोबाइल टेलीफोन तकनीकी को सूचना प्रोद्योगिकी के साथ एकीकृत करते हुए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओ, सामाजिक संदेश आदि से सम्बंधित संदेशों को समयबद्द तरीके से नागरिकों को उपलब्ध करवाने हेतु वोईस कॉल का सृजन करती है| यह सृजित वोईस कॉल दूरसंचार तकनीकी द्वारा नागरिकों तक पहुँचता है|
आवाज़ काल, ऊपर दी गई सूचनाओं के प्रसारण के अलावा प्रशासन का मानवीय चेहरा भी प्रस्तुत करती है तथा अधिक से अधिक पारदर्शिता, जवाबदेही, और पहुँच के माध्यम से प्रशासन में कार्यकुशलता और प्रभावशीलता लाने के अलावा सरकार में विश्वास के निर्माण में मदद करती है।
पूर्वोक्त उद्देश्यों को केवल तब ही पूरा किया जा सकता है जब जानकारी एक मोबाइल मंच के माध्यम से फैले जिसकी पहुँच ग्रामीण क्षेत्रों में आईटी की तुलना में बहुत अधिक है। इसके अलावा, ऊपर उल्लेखित  जानकारी का संचरण आवाज़ कॉल के माध्यम से निरक्षरता की समस्या को भी हल करता है जो ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांशतः पाया जाता है।
इस परियोजना को पीसी क्वेस्ट 'सर्वश्रेष्ठ आईटी कार्यान्वयन पुरस्कार'" 2009 के अधिकतम सामाजिक प्रभाव की श्रेणी के तहत सबसे अच्छी परियोजना के रूप में सम्मानित किया गया है।
 

Nodal Officer : Smt. Vinita Srivastava, ACP (Deputy Director)

Email : oic[dot]website[at]rajasthan[dot]gov[dot]in

विज़िटर काउंटर: 100872

अद्यतन दिनांक: 03-08-2021

This website belongs to (DoIT & C) Department of Information Technology & Communication

प्रभारी अधिकारी : श्रीमती विनीता श्रीवास्तव, एसीपी (उप निदेशक)

ईमेल : oic[dot]website[at]rajasthan[dot]gov[dot]in

विज़िटर काउंटर: 100872

अद्यतन दिनांक: