पोर्टल के बारे में

राजस्थान राज्य सूचना प्रोद्योगिकी आधारित अवस्ंरचनाओं एवं मानव संसाधन द्वारा बेह्तर शासन प्रदान करने में अग्रणी राज्य है। इसलिये इस पोर्टल के माध्यम से राज्य से सम्बन्धित सूचनाएं विस्तृत, विश्वसनीय एवं एकदम सही सूचनाएं देने का प्रयास किया गया है। इस पोर्टल पर विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने हैतु की गयी पहल को विशिष्ट रूप से दर्शाया गया है। इस तरह राज्य सरकार, अर्द्धसरकारी एवं भारत सरकार की सूचना प्रोद्योगिकी से सम्बन्धित एजेंसियो के मध्य एवं राज्य सरकार की एजेंसियों की विभिन्न सूचना प्रोद्योगिकी आधारित परियोजनाओं के मध्य समन्वय स्थापित किया गया है। सूचना प्रोद्योगिकी पहल का अभिन्न अंश होते हुए यह पोर्टल सभी सरकारी सूचनाओं एवं सेवाओं का प्रवेशद्वार है।

पोर्टल का संक्षिप्त विवरण:

पोर्टल के द्वारा निम्नलिखित सुविधाएं/सेवायें दी जाती है:
  • सूचना प्रोद्योगिकी  आधारित समस्त कानून, नियम, नीतियां एवं दिशानिर्देश, परिपत्र एवं अधिसूचनाएं, बजट घोषणाएं एवं वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन पोर्टल के पुस्तकालय खण्ड में उप्लब्ध है।
  • पोर्टल के समाचार एवं घटनाएं खण्ड में राज्य में सूचना प्रोद्योगिकी  से सम्बन्धित समस्त समाचार एवं प्रमुख घट्नाओं का विवरण उप्लब्ध है।
  • मीडिया गैलेरी में राज्य में होने वाली प्रमुख घटनाओं के छायाचित्र एवं वीडियों उपलब्ध है।
  • निविदा खण्ड में राज्य की समस्त निविदाओं एवं उनसे सम्बन्धित समस्त सूचनाएं उपलब्ध है।
  • ई-गवर्नेंस खण्ड में राज्य में ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में की गयी पहल एवं सूचना प्रोद्योगिकी ढांचा, एन.ई.जी.पी की विभिन्न मिशन मोड परियोजनाओं का विवरण उपलब्ध है।
  • सभी विभागों की वेबसाईट की जानकारी वेब निर्देशिका पर उपलब्ध है और साथ ही सम्पूर्ण राज्य में पदस्थापित सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की सूचना भी IT निर्देशिका / IP निर्देशिका पर उपलब्ध है।
  • IT संवर्ग खंड में सूचना प्रोद्योगिकी विभाग से सम्बन्धित सभी कर्मचारियों का संक्षिप्त कार्य परिचय Civil List पर उपलब्ध है।
  • विभागीय कर्मचारियों के लिये एक Closed User Group (CUG) उपलब्ध है, जिस पर वे अपने ई-मेल आ.ई. डी द्वारा लोगिन कर अपनी मेल देख सकते है एवं विभाग से सम्बन्धित सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • इस पोर्टल की विषयवस्तु, संरचना एवं तकनिक में नियमित रूप से वृद्धि एवं संवर्धन करते रहने का प्रयास करते रहेंगे. वर्तमान में विभाग का यह आदेश है कि गवर्नेंस में सूचना प्रोद्योगिकी का अधिकतम उपयोग किया जाये. इस तरह हमारा प्रयास है कि सूचना प्रोद्योगिकी के लाभ से आम्जन को परिचित कराया जा सके. हमारे पोर्टल का अवलोकन करने के लिये धन्यवाद. आपके सुझावों एवं फीड्बैक द्वारा इस पोर्टल को और बेह्तर बनाने में हमें सहायता होगी।
अद्यतन दिनांक: 25-08-2014

Nodal Officer : Sh. Vijay Prakash, SA (Joint Director)

Email : oic.website@rajasthan.gov.in

विज़िटर काउंटर: 248945

अद्यतन दिनांक: 24-11-2020

This website belongs to (DoIT & C) Department of Information Technology & Communication