वेबसाइट नीतियां

अस्वीकरण

वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई सामग्री "जैसीहै" किसी भी प्रकार की वारंटी या तो व्यक्त या अंतर्निहितके बिना प्रदान की जाती है। वेबसाइट पर सामग्री एक विशेष उद्देश्य के लिए अनुकूलता की वारंटी के बिना उपलब्ध है।विशेष रूप से सटीकता, पूर्णताया किसी भी ऐसी सामग्री की पर्याप्तता या अघतन करने की कोई वारंटी या अभ्यावेदन नहीं है।

कृपया ध्यान दें कि यह है कि इस वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री के आधिकारिक तौर पर अपनाये गए पाठ की सटीक नक़ल की गारंटी नहीं दी जा सकती। समय समय पर , बिना किसी भी सूचना के परिवर्तन, सुधार या वेबसाइट पर सामग्री का अघतन किया जाता है। प्रबंधन किसी भी परिस्थिति में किसी भी हानि, क्षति, या दायित्व खर्च जो कि वेबसाइट के उपयोग से हुई ऐसा दावा किया जाए, व जिसमें बिना सीमा के, किसी भी गलती, वायरस, त्रुटि, चूक, रुकावटया देरी का कारण हो के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

वेबसाइट का उपयोग उपयोगकर्ता अपने जोखिम पर करता है। उपयोगकर्ता अपनीस्वीकृति और सहमति से यह मानता है कि (कखग) कुछ भी उपयोगकर्ता के किसी भी संचालन के लिए उत्तरदायी नहीं है।

नियम एवं शर्तें

इस आधिकारिक वेबसाइट को आम जनता के लिए जानकारी का प्रसार करने के लिए विकसित किया गया है। हालांकि इस वेबसाइट पर सामग्री की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किये गए हैं, इसे कानून के तहत एक बयान के रूप में नहीं मानना चाहिए या किसी कानूनी प्रयोजन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। वेबसाइट से वेब सामग्री किसी भी पूर्व सूचना के बिना परिवर्तन के अधीन है।

यह वेबसाइट किसी भी प्रकार के उपयोग या उससे सम्बंधित प्रयोग या अनुप्रयोग से होने वाली हानि या क्षति सहित या आंकड़े का उपयोग, कोई खर्च, बिना किसी सीमा के अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि या क्षति, या कोई व्यय के लिए उत्तरदायी नहीं होगी।वेबसाइट पर दर्शित नियम, विनियम, नीति वक्तव्य आदि के बारे में और प्रासंगिक अधिनियम में निहित, नियम, विनियम नीति वक्तव्य आदि में कोई अंतर होने पर प्रासंगिक अधिनियम प्रभावी होगा।

इस वेबसाइट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइटों के लिंक केवल जनता की सुविधा के लिए प्रदान किये गए है।यह साइट सहबद्ध वेबसाइटों की सामग्री या विश्वसनीयता के लिए जिम्मेदार नहीं है और उनके अंतर्गत प्रकट दृष्टिकोण से सहमत है, यह जरूरी नहीं है। ऐसे सम्बद्ध पृष्ठों की हर समय की उपलब्धता की भी गारंटी नहीं है।

इस वेबसाइट पर प्रदर्शित सामग्री का नि:शुल्क पुनरूत्पादन किया जा सकता है। तथापि, सामग्री को सटीक रूप में पुनरूत्पादित किया जाये नाकि अपमानजनक तरीके में या गुमराह करने के संदर्भ में इस्तेमाल किया जाये। जहां कहीं भी सामग्री का प्रकाशन किया जा रहा हो या दूसरों को जारी किया जा रहा हो, तो स्रोत की अभिस्वीकृति दी जाए। हालांकि, इस सामग्री को दोबारा उत्पादित करने की अनुमति किसी भी सामग्री जो एक तृतीय पक्ष की कॉपी राइट होने के रूप में पहचाना जाता है, के लिए नहीं दी जाती है। ऐसी सामग्री का पुनरूत्पादन करने का अधिकार सम्बंधित विभाग/कॉपीराइट धारक से प्राप्त किया जाना चाहिए।

यह नियम और शर्तें भारतीय कानूनों के अनुसार नियंत्रित है।इन नियमों और शर्तों के तहत उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद भारत के न्यायालयों के अनन्य क्षेत्राधिकार के अधीन होगा।

कॉपीराइट नीति

इस साइट पर प्रदर्शित सामग्री का किसी भी प्रारूप या मीडिया में किसी विशेष अनुमति के बिना नि: शुल्क पुनरुत्पादन हो सकता है। यह अधिकार केवल सटीक रूप में पुनरूत्पादित करने और अपमानजनक तरीके में या गुमराह करने के इरादे से न करने के संदर्भ तक लागू है। जहां सामग्री प्रकाशित की जा रही है या दूसरों को जारी की जा रही है, वहां स्रोत की अभिस्वीकृति दी जाए। हालांकि, इस साइट पर जहां स्पष्ट रूप से एक तृतीय पक्ष की कॉपी राइट होने के रूप में पहचान की है उस सामग्री को दोबारा उत्पादित करने की अनुमति नहीं है। ऐसी सामग्री का पुनरूत्पादन करने का अधिकार सम्बंधित विभाग/कॉपीराइट धारक से प्राप्त किया जाना जरूरी है।

गोपनीय नीति

एक सामान्य नियम के रूप में, जब आप इस साइट पर जाते है तो इस वेबसाइट पर आप के बारे में व्यक्तिगत जानकारी एकत्रित नहीं की जाती है, आम तौर पर आप व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा किए बिना साइट पर जा सकते है, जब तक आप अपने आप ऐसी जानकारी प्रदान नहीं करते है।

यह वेबसाइट आपके आगमन की निम्नलिखित जानकारी को सांख्यिकीय प्रयोजनों के लिए एकत्र करती है। आपके सर्वर का पता लॉग शीर्ष स्तर के डोमेन का नाम, जिस से आप इंटरनेट का उपयोग कर रहे है, उदाहरण के लिए,.gov,.com, .inआदि ब्राउज़र का प्रकार, दिनांक और समय जब आप साइट का उपयोग करते है। जिन पृष्ठों तक आप पहुंचे है, जो दस्तावेज आप डाउनलोड करते है और पिछला इंटरनेट पता जिससे आप साइट से सीधे जुड़े हुए है। हम उपयोगकर्ताओं की ब्राउज़िंग गतिविधियों की पहचान नहीं करते है केवल तब तक जब तक कोई कानून प्रवर्तन एजेंसी वारंट के द्वारा सेवा प्रदाता का लॉग निरीक्षण न करना चाहे।

एक ‘कुकी’ सॉफ्टवेयर कोड का एक टुकड़ा है जो कि एक इंटरनेट वेब साइट आपके ब्राउज़र में भेजता है जब आप उस साइट पर जानकारी तलाश रहे होते है, लेकिन इस वेबसाइट में कोई ‘कुकीज़’का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

आपका ईमेल पता दर्ज किया जाएगा, केवल तभी जब आप संदेश भेजने के लिए इसे चुनते है। यह केवल आपके द्वारा चुने गए उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाएगा और किसी पत्राचार सूची में नहीं जोड़ा जाएगा। आपका ईमेल पता किसी अन्य उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा और आपकी सहमति के बिना नहीं बताया जाएगा।

यदि आप से कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी पूछी जाती है तो आपको सूचित किया जाएगा कि इसका उपयोग कैसे किया जाना है। किसी भी समय अगर आपको लगता है कि इस गोपनीयता कथन में निर्दिष्ट सिद्धांतोंका पालन नहीं किया जा रहा है या इन सिद्धांतों पर कोई अन्य टिप्पणी है,तो हमें संपर्क करें पृष्ठ के माध्यम से संबंधित को कृपया सूचित करें।

इस गोपनीयता कथन में शब्द "व्यक्तिगत जानकारी" का उपयोग किसी भी ऐसी जानकारी से है जो आपकी अपनी पहचान स्पष्ट कर दे या उसका पता लगाया जा सकता है को संदर्भित करता है।

अद्यतन दिनांक: 20-06-2014

Nodal Officer : Sh. Vijay Prakash, SA (Joint Director)

Email : oic.website@rajasthan.gov.in

विज़िटर काउंटर: 248988

अद्यतन दिनांक: 24-11-2020

This website belongs to (DoIT & C) Department of Information Technology & Communication