सुगम्यता वक्तव्य

हम यह सुनिश्चित करते है कि सूचना प्रौद्योगिकी और संचार (डी.ओ.आई.टी एण्ड सी) की वेबसाइट प्रौद्योगिकी, उपकरण व क्षमता के परे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ है। इस साइट को अपने आगंतुकों प्रयोक्ता की अधिकतम पहुँच और प्रयोज्य प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है। परिणाम स्वरूप इस वेबसाइट को विभिन्न उपकरणों जैसे डेस्कटॉप/लैपटॉप कंप्यूटर, वेब-सक्षम मोबाइल उपकरणों, वैप फोन, पीडीए, आदि पर देखा जा सकता है।

इस वेबसाइट पर सभी जानकारी विकलांग लोगों के लिए सुलभ कराने के लिए हमने सर्वोत्तम प्रयास किया है। उदाहरण के लिए, दृश्य विकलांगता वाले उपयोगकर्ता इस वेबसाइट का उपयोग सहायक तकनीकों जैसे स्क्रीन रीडर्स और स्क्रीन संवर्धकों के उपयोग से कर सकते है।हमने मानकों के अनुरूप इस वेबसाईट का निर्माण किया व साथ ही प्रयोज्य सिद्धांतों और सार्वभौमिक डिजाइन के नियमों का भी पालन किया है जो इस वेबसाइट के सभी आगंतुकों को मदद करेगा।

इस वेबसाइट का डिज़ाइन भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशा-निर्देश के अंतर्गत एचटीएमएल 4.01 में किया गया है।विश्व व्यापी वेब संघ (डब्लू3सी) द्वारा निर्धारित वेब सामग्री अभिगम्यता (डब्लूसीएजी) के अंतर्गत ए.एस्तर के दिशा-निर्देशों का भी पालन सुनिश्चित किया गया है। वेबसाइट में जानकारी का एक हिस्सा बाह्य वेबसाइटों के लिए भी लिंक के माध्यम से उपलब्ध कराया है। बाह्य वेबसाइट का रखरखाव, संबंधित विभागों द्वारा किया जाता है जो कि इन साइटों को सुलभ बनाने के जिम्मेदार है।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग (डी.ओ.आई.टी एण्ड सी) अपनी वेबसाइट विकलांग व्यक्तियों के लिए सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहा है, हालांकि वर्तमान में वेबसाइट के पन्नों में से कुछ उनके लिए सुलभ नहीं है।

वेबसाइट खोलने में मदद

इस वेबसाइट के द्वारा प्रदान किये गए विकल्पों का उपयोग स्क्रीन प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए करें। ये विकल्प स्पष्ट दृश्यता और बेहतर पठनीयता के लिए पाठ आकार और रंग योजना को बदलने की अनुमति देते है।

पाठ का आकार बदलना

पाठ का आकार बदलने से तात्पर्य इसके मानक आकार से पाठ को छोटा या बड़ा बनाकर प्रदर्शित करने के लिए संदर्भित करता है। पठनीयता को प्रभावित करने के लिए पाठ का आकार निर्धारित करने के लिए पाँच विकल्प उपलब्ध है:-

  • सबसे बड़ा : सबसे बडे फ़ॉन्ट आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है।
  • बड़ा : मानक फ़ॉन्ट से बड़े फ़ॉन्ट आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है।
  • मध्यम:  एक मानक फ़ॉन्ट आकार है, जोवितथ आकार में जानकारी प्रदर्शित करता है।

वेबसाइट आपको दो अलग अलग तरीकों,प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर मौजूद आइकन पर क्लिक करके और अभिगम्यता के विकल्प पृष्ठ के माध्यम से पाठ का आकार बदलने की सुविधा प्रदान करती है।

मूलशब्द आकार प्रतीक

निम्न विभिन्न विकल्प आइकन के रूप में प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदान की जाती है:

  • पाठ का आकार घटाएँ: दो स्तरों तक मूलशब्दका आकार कम करने की अनुमति देता है।
  • सामान्य पाठ का आकार: मूलशब्दका आकार वितथ सेट पर करने की अनुमति देता है
  • पाठ का आकार बढ़ाएँ: दो स्तरों तक मूलशब्दका आकार बढ़ाने की अनुमति देता है।

विपरीत रंग योजना को बदलना

विपरीत रंग योजना से तात्पर्य एक उपयुक्त पृष्ठभूमि और पाठ रंग, स्पष्ट पठनीयता सुनिश्चित करने के लिए संदर्भित करना है।यहां विपरीत रंग योजना बदलने के लिए दो विकल्प प्रदान किये गए है जो है:

  • उच्च विपरीत: पठनीयता में सुधार करने के लिए स्क्रीन पर काले रंग के रूप में पृष्ठभूमि और उपयुक्त रंग अग्रभूमि पाठ के लिए लागू होता है।
  • मानक के विपरीत: विथत विपरीत सेट करने के लिए सफेद रंग पृष्ठभूमि और अग्रभूमि पाठ के लिए काले रंग के रूप में लागू होता है।

वेबसाइट पर आप दो अलग तरीकों से योजना में बदलाव ला सकते है प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर कॉसिकोन्स पर क्लिक करके और अभिगम्यता के विकल्प पृष्ठ के माध्यम के जरिए।

कंट्रास्ट योजना प्रतीक

प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर दो कंट्रास्ट योजना विकल्प आइकन के रूप में प्रदान किये जाते है। 

  • उच्च कंट्रास्ट दृश्य:  पृष्ठभूमि पर काला रंग और अग्रभूमि पर उपयुक्त रंग पर लागू किया जाताहै।
  • मानक विपरीत दृश्य: पृष्ठभूमि पर सफ़ेद रंग और अग्रभूमि के लिए काला रंगलागू होता है। 

अद्यतन दिनांक: 27-08-2014

Nodal Officer : Sh. Vijay Prakash, SA (Joint Director)

Email : oic.website@rajasthan.gov.in

विज़िटर काउंटर: 248988

अद्यतन दिनांक: 24-11-2020

This website belongs to (DoIT & C) Department of Information Technology & Communication