COVID-19 Orders स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क

स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क

राजस्थान सरकार द्वारा एनईजीपी की परियोजना के भाग के रूप में राज्य भर में डेटा, टेलीफोन और वीडियों संचार की सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क परिकल्पित किया गया हैं।

राजस्वॅान राज्य भर में विभिन्न विभागों के बीच संचार चैनल की स्थापना, राज्य के निवासियों को सेवा की गुणवत्ता में सुधार, प्रषासनिक दक्षता और प्रभावषीलता में सुधार करने एवं इलेक्ट्रानिक शासन (ई-षासन) के प्रभावी क्रियान्वयन के उद्देष्य से कार्यरत्त है।

राजस्वॅान मुख्य रूप से खुले मानकों, राज्य के अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, टोपोलाजी पर आधारित है एवं ना केवल यह राज्य के सभी हिस्सों को जोड़ता है बल्कि इनका उन्नयन एवं विस्तार भी किया जा सकता हैं। सभी वर्तमान और भविष्य ई-षासन अनुप्रयोग, संचार और आईटी अवसंरचना राजस्वॅान नेटवर्क पर चलाई जाएगी।

वर्तमान में राजस्वॅान नेटवर्क में 273 ऊध्र्वाधर पॉइन्ट  आफ प्रजेंस (पोप) स्थापित किये गए है जो कि राजस्थान राज्य में स्थित क्रमषः राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालयों और ब्लाक मुख्यालयों पर स्थित विभिन्न कार्यालय जो कि अपने स्टेट हेड क्वार्टर  SHQ , डिस्ट्रिक्ट हेड क्वार्टर DHQ और ब्लाक हेड क्वार्टर  BHQ से जुडे़ हुए है, के बीच डेटा, टेलीफोन और वीडियों यातायात ले जाने की सुविधा प्रदान करता है।​

अद्यतन दिनांक: 28-08-2014

Nodal Officer : Sh. Vijay Prakash, (Jt. Director)

Email : oic[dot]website[at]rajasthan[dot]gov[dot]in

विज़िटर काउंटर: 44693

अद्यतन दिनांक: 08-03-2021

This website belongs to (DoIT & C) Department of Information Technology & Communication

प्रभारी अधिकारी : श्री विजय प्रकाश, OIC (Website)

ईमेल : oic[dot]website[at]rajasthan[dot]gov[dot]in

विज़िटर काउंटर: 44693

अद्यतन दिनांक: