COVID-19 Orders राजस्थान राज्य डाटा केंद्र

राजस्थान राज्य डाटा केंद्र

भारत सरकार ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) की महत्‍ता को,  देश के चहुँ ओर सर्वांगीण विकास एवं विशेष रूप से शासन में सकारात्‍मक बदलाव के लिए पहचाना। सभी सरकारीसेवाओं को, आमआदमी के लिए, उसके इलाकेमें सुलभ बनाने, इस तरह की सेवाओंकी दक्षता,पारदर्शिता एवं विश्वसनीयतासुनिश्चित करने एवं इन्‍हे सेवावितरण निर्गम आउटलेटस से उचित एवं सस्‍ती कीमत पर उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार ने राष्ट्रीयई शासनयोजना की नींव रखी। नागरिक केन्द्रित सेवा वितरण लक्ष्य, राज्‍य व्‍यापी नेटवर्किंग तथा डेटा और सेवा वितरण चैनलों की होस्‍टिंग के लिए निम्नलिखित तीन कोर बुनियादी सुविधा स्तंभों की राष्ट्रीयई शासनयोजना के तहत पहचान की गई है।

  • स्‍टेट वाईड एरि‍या नेटवर्क (SWAN)
  • स्‍टेट डाटा सेन्‍टर (SDCs) और
  • कामॅन सर्वि‍स सेन्‍टर (CSCs)

भारत सरकार द्वारा सभी राज्‍यों के लिए एसडीसीयोजनाके तहत, 5 सालकी अवधि के लिए रुपए 1632.20 करोड के प्रावधान को अनुमोदित किया गया। जिसमें से रुपए 48.92करोड़ रुपएराजस्थानएसडीसीके लिएअनुमोदित किया गया था। ई शासन अनुप्रयोगों के लिए,निर्बाधसुरक्षित,एकीकृतऔरव्‍यवस्थित बुनियादी सुविधाओंकी ओर यात्राजनवरी 2008 के दौरानएसडीसीयोजना के अनुमोदनके साथ शुरू हुई थी। स्‍टेट डाटा सेन्‍टर डेटा केंद्रीयकृत कोष (डेटाबेस समेकन),अनुप्रयोग समेकन,सेवाओंकाऑनलाइनवितरण, डेटा सुरक्षा,डेटा स्‍टोरेज, डाईरेक्ट्री व बैकअप आदिके बुनियादी उपकरणों की सुविधाऐं तथावेबसर्वर, एप्‍लीकेशन(अनुप्रयोग) सर्वर, डाटाबेस सर्वर की सुविधाऐं सरकार की G2G, G2B तथा G2C सेवाओं के लि‍ए उपलब्‍ध कराता है।

राजस्थान स्‍टेट डाटा सेन्‍टर RSDC इस प्रकार बेहतर संचालन और प्रबंधन नियंत्रण(O&M) सुनिश्चित करता है और समस्त डेटा प्रबंधन,आईटी प्रबंधन और परिनियोजन लागत को कम करता है। राजस्थान स्‍टेट डाटा सेन्‍टर(RSDC)सुरक्षा नियंत्रण और प्रक्रिया पालन सुनिश्चित करने के लिए आईएसओ 27001और आईएसओ 20000 मानकों के लिएप्रमाणित है। यह नि‍श्‍चि‍त समयावधि‍ पर सेवा स्तर समझौतों(SLAs) के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिएतीसरे पक्ष के ऑडिट(टीपीए)एजेंसी द्वारा परीक्षि‍त कि‍या जा रहा है। RSDC साझा कंप्यूटिंग संसाधनों,सह स्थान(प्रबंधित)और केज्‍डकंप्यूटिंग संसाधनोंके रूप में कई होस्टिंग विकल्पप्रदान करता है साथ ही कनेक्टिविटी में सहायक बुनियादी उपकरणों के साझा व पर्याप्‍त व बेहतरउपयोग को सुनिश्चित करता है।

RajCompइन्फो सर्विस लिमिटेड (RISL)को एनईजीपीके तहत एसडीसी परियोजनाके कार्यान्वयन के लिए राज्य कार्यान्वयन एजेंसी (एस आई ए)नामित किया गया है।

अद्यतन दिनांक: 28-08-2014

Nodal Officer : Sh. Vijay Prakash, (Jt. Director)

Email : oic[dot]website[at]rajasthan[dot]gov[dot]in

विज़िटर काउंटर: 44700

अद्यतन दिनांक: 08-03-2021

This website belongs to (DoIT & C) Department of Information Technology & Communication

प्रभारी अधिकारी : श्री विजय प्रकाश, OIC (Website)

ईमेल : oic[dot]website[at]rajasthan[dot]gov[dot]in

विज़िटर काउंटर: 44700

अद्यतन दिनांक: